5 Essential Elements For हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

Wiki Article



जंक फूड्स, भोजन में नमक की अधिकता और प्रोसेस्ड-पैक्ड चीजों के सेवन से हाइपरटेंशन का जोखिम बढ़ सकता है।

आज जरूरत की खबर में बात करेंगे कि आइसक्रीम खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, असली आइसक्रीम की पहचान क्या है…

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को क्या खाना चाहिए। आइये इसे विस्तार से जानते हैं-

ऐसे में हमें विभिन्न प्रकार की बामारियों के होने का खतरा कम रहेगा. हम सभी के घरों में विशेष प्रकार की दालें बनती होंगी. कुछ लोगों को खाने में अरहर की दाल पसंद होती है, तो कुछ को मसूर, उड़द की. लेकिन क्या आप जानते हैं, मूंग की दाल हमारे सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है.

ndb.nal.usda.gov/ndb/foods/clearly show/45095010?fgcd=&manu=&format=&count=&max=25&offset=&type=default&buy=asc&qlookup=dill+pickle&ds=&qt=&qp=&qa=&qn=&q=&ing

जी हां, जब भी हम बीमार होते हैं, तो डॉक्टर अक्सर हमें मूंग दाल के सेवन की सलाह देते हैं. इतना ही नहीं जो लोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर का शिकार हैं, इनके लिए भी मूंग दाल का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है.

स्वस्थ आहार अनाज विटामिन तेल पेय फल बीज और सूखे मेवे मसाले हेल्दी रेसपी खनिज पदार्थ

पैकेज्ड फूड (पैकेटबंद खाना), कैन्ड, फ्रोज़न फूड में नमक अधिक और प्रिजर्वेटिव मिले होने के कारण इनका सेवन भी कम से कम करें.

Weight loss plans containing pistachios reduce systolic blood pressure and peripheral vascular responses to anxiety in adults with dyslipidemia

नट्स का सेवन उच्च रक्तचाप को कम करने में लाभदायक होता है। पिस्ता नट्स का सेवन अन्य नट्स की अपेक्षा वयस्कों में उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए गहरा प्रभाव डालता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों में शामिल कुछ खाद्य पदार्थ इस प्रकार हैं :

मध्य आकार के बाउल में हरी पत्तेदार सब्जियां व मशरूम को मिक्स करके सलाद बना लें और here उस पर हल्का-सा जैतून का तेल डाल दें।

(और पढ़ें - हार्ट को ठीक रखने के लिए क्या खाएं)

Report this wiki page